Amazon बनी दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी, Microsoft को छोड़ा पीछे

मार्केट में अब तक माइक्रोसॉफ्ट सबसे ज्यादा वैल्यूएशन वाली कंपनी थी। लेकिन अब माइक्रोसॉफ्ट की जगह किसी और कंपनी ने ले ली है। आपको बता दें कि अमेजन पहली बार दुनिया की सबसे ज्यादा वैल्यूएशन वाली कंपनी बन गई है। अमेरिकी शेयर बाजार के मुताबिक, अमेजन का मार्केट कैप 796.8 अरब डॉलर यानी करीब 56 लाख करोड़ रुपये है। अमेरिका का शेयर बाजार सोमवार को बंद होता है। इस सोमवार जब अमेरिकी शेयर मार्केट बंद हुआ तो अमेजन ने माइक्रोसॉफ्ट को पीछे छोड़ दिया। माइक्रोसॉफ्ट की वैल्यूएशन 783.4 अरब डॉलर यानी करीब 54.81 लाख करोड़ रुपये है। तीसरे नंबर पर अल्फाबेट और चौथे नंबर पर एप्पल है।
अमेजन के वैल्यूएशन में सबसे अहम रोल कंपनी के शेयर्स ने निभाया है। आपको बता दें कि 15 मई 1997 को अमेजन के एक शेयर की कीमत 18 डॉलर थी। लेकिन अब यह कीमत 1,629.51 डॉलर हो गई है। वहीं, IPO में 1000 डॉलर के निवेश की वैल्यू अब 8 लाख 96 हजार डॉलर से भी ज्यादा हो गई है। 
Related image
पिछले काफी समय से अमेजन के फाउंडर और सीईओ जेफ बेजोस अमीरों की लिस्ट में टॉप पर थे। इस वर्ष भी ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक जेफ बेजोस नंबर वन पर है। बेजोस की कुछ संपत्ति 9.45 लाख करोड़ रुपये है। अगर दूसरे नंबर की बात करें तो इस पायदान पर बिल गेट्स हैं। इनकी कुछ संपत्ति 6.44 लाख करोड़ रुपये है।


Add Your Comments

Disqus Comments